Breaking News

देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर एफएम रेडियो स्टेशनों की एक ही फ्रिक्वेंसी होगी : राठौड़

जयपुर। देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर एफ एम रेडियो स्टेशनों की एक ही फ्रिक्वेंसी होगी। आकाशवाणी ने इसके लिए प्रायोगिक परियोजन तैयार की है। इसके तहत राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 8 पर कोटपूतली में आज पहला एफएम रेडियो शुरू हुआ। केंद्रीय युवा मामले एवं खेल और सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने इस केंद्र का उद्घाटन किया ।

इस केंद्र की क्षमता 100 वॉट है। कर्नल राठौड़ ने बताया कि केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की मनशा है कि देश में राष्ट्रीय राजमार्गों पर एफएम रेडियो केंद्र एक ही फ्रिक्वेंसी पर प्रसारण करें इससे इन मार्गों पर चलने वाले यात्रियों को बार बार रेडियो चैनल बदलने की परेशानी से राहत मिलेगी। कर्नल राठौड़ ने कहा कि राजस्थान में 23 आकाशवाणी एफएम रेडियो स्टेशन हैं और जल्दी ही 15 एफएम रेडियो स्टेशन की शुरुआत की जाएगी।

कर्नल राठौड़ ने कहा कि अभी भारत में 40 फीसदी क्षेत्र एफएम के दायरे में है और अगले दो सालों में 60फीसदी क्षेत्र में सीधे एफएम रेडियो की पहुंच होगी। कर्नल राठौड़ ने कहा कि आज प्रधानमंत्री के जन्मदिन को सेवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री भी चाहते हैं कि स्वच्छता अभियान पूरे देश में आगे बढ़े। जिसमें सभी लोगों को बढ़ चढ़ कर अपनी भागीदारी निभानी चाहिए ।

कर्नल राठौड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 2022 तक देश को स्वच्छ भारत बनाने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए सभी को एकजुट होकर जुडऩा चाहिए। कर्नल राठौड़ ने कहा कि जयपुर ग्रामीण में खेलों के स्टेडियम 10 करोड़ रुपए से तैयार किए जाएंगे। कर्नल राठौड़ ने कहा कि कोटपूतली में 500 करोड़ रुपए से 12 स्थानों पर फीट ओवर ब्रिजों का निर्माण किया जाएगा।

कर्नल राठौड़ ने रविवार को कोटपूतली में ईसीएचएस का उद्घाटन भी किया। इस अवसर पर कर्नल राठौड़ ने कहा कि कोटपूतली के आसपास के क्षेत्रों में पूर्व सैनिक रहते हैं जो इससे स्वास्थ का लाभ ले सकेंगे। कर्नल राठौड़ ने कहा कि जयपुर ग्रामीण में सेना भर्ती का आयोजन किया जाता है जिसमें 40000 युवा हर वर्ष सेना भर्ती में शामिल होते हैं।

Related Posts

Leave A Comment