Breaking News

भारत पहुंचे जापान के पीएम शिंजो आबे, पीएम मोदी ने गले लगा किया स्वागत

अहमदाबाद। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे दो दिवसीय दौरे पर आज अहमदाबाद पहुंचे। अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई एयरपोर्ट पर शिंजो आबे का भव्य स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद आबे का स्वागत करने पहुंचे। पीएम मोदी ने आबे को गले लगाकर गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

ज्ञातव्य है कि शिंजो आबे के भारत दौरे के बेहद खास माना जा रहा है। वो इसलिए क्योंकि इस बार जापान भारत को बुलेट ट्रेन की सौगात देंगे जा रहे है। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के स्वागत के लिए अहमदाबाद शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है।

साबरमती नदी के किनारे भारत-जापान की दोस्ती को दिखाने के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन पर दोनों देशों का झंडा लहराया गया है। सिर्फ साबरमती नदी के किनारे को नहीं बल्कि पूरे अहमदाबाद शहर को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है। चौराहे भी भारत-जापान की दोस्ती की गवाही दे रहे हैं।

एयरपोर्ट से ही शुरू होगा रोड शो:
ज्ञातव्य है कि एयरपोर्ट से ही पीएम मोदी और आबे का ऐतिहासिक रोड शो शुरू होगा। दुनिया मे भी शायद ऐसा पहली बार हो रहा होगा कि दो देशो के प्रधानमंत्री साझा रोड शो करेगे। आठ किलोमीटर लंबा ये रोड शो भारत की सांस्कृतिक विविधता की झांकियों से लबरेज होगा।
रोड शो के पूरे रास्ते में 28 छोटे स्टेज बनाए गए हैं, जहां 28 अलग-अलग राज्यों के कलाकार पारंपरिक वेश भूषा में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। रोड शो साबरमती रिवरफ्रंट से भी गुजरेगा। साबरमती रिवरफ्रंट दिन के उजाले में तो खूबसूरत दिखता ही है, लेकिन रात में रंग-बिरंगी रोशनी की वजह से इसका नजारा और भी दिलकश हो गया है।

दोनों प्रधानमंत्री का रोड शो आठ किलोमीटर का सफर पूरा करने के बाद साबरमती आश्रम पर खत्म होगा। शाम साढ़े चार बजे मोदी और आबे साबरमती आश्रम पहुंचेंगे, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जीवन की यादें जुडी है और स्मृतियां संजो कर रखी गयी है।
साबरमती आश्रम से निकलकर सवा 6 बजे मोदी और आबे शहर के लाल दरवाजा इलाके में स्थित सिदी सैय्यद मस्जिद जाएंगे।

Related Posts

Leave A Comment