Breaking News

डोकलाम पर भारत को मिला जापान का साथ,चीन को दी सलाह

नई दिल्ली। डोकलाम में चीन के साथ जारी तनाव के मामले में भारत को जापान का साथ मिल गया है। जापान ने कहा है कि विवादित क्षेत्र में पूर्व की स्थिति को बदलने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए।

जापान के ताजा बयान से भारत को इस मामले में नैतिक समर्थन मिला है। भारत इस मामले में बातचीत के जरिए शांतिपूर्ण हल निकालने की पैरवी भी करता रहा है। जापान ने यह प्रतिक्रिया ऐसे वक्त में दी है, जब अमेरिका ने भी इस मुद्दे को हल करने के लिए जमीनी क्षेत्र में बिना एकतरफा बदलाव किए चीन और भारत को सीधी बातचीत करने की सलाह दी है। अमेरिका के इस रुख को भी एक्सपर्ट भारत के समर्थन में मानते हैं।

जापान ने कहा है कि वह मामले पर नजदीक से नजर रखे हुए है। जापान की ओर से कहा गया है, ‘जहां तक भारत की भूमिका का सवाल है, हम समझते हैं कि भूटान के साथ दि्वपक्षीय समझौते की वजह से भारत ने इस मामले में दखल दिया।

बता दें कि सिक्किम-तिब्बत-भूटान ट्राइजंक्शन इलाके में स्थित डोकलाम में चीन ने सड़क निर्माण की कोशिश की थी। यह क्षेत्र भूटान का है, जिसके बाद भारतीय सेना ने सामरिक नजरिए से बेहद अहम इस इलाके में पीएलए को सड़क बनाने से रोक दिया था। इसके बाद करीब दो महीने से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने डटी हुई हैं।

Related Posts

Leave A Comment