Breaking News

स्वतंत्रता दिवस पर यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान-ध्वजारोहण अनिवार्य, होगी विडियोग्राफी

लखनऊ।  भारत के 71वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर योगी सरकार ने सूबे के तमाम मदरसों को एक कड़ा फरमान जारी किया है। जिसके तहत 15 अगस्त को सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य होगा।

ध्वजारोहण व राष्ट्रगान अनिवार्य
दरअसल प्रदेश के मदरसा परिषद बोर्ड की ओर से 3 अगस्त को जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को एक पत्र भेज कर निर्देश दिया गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर सुबह 8 बजे ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान होगा। सुबह आठ बजकर 10 मिनट पर अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

वीडियोग्राफी के भी निर्देश
इन सभी कार्यक्रमों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराकर जिले के अल्पसंख्यक अधिकारी को सौंपने का भी निर्देश दिया गया है। प्रदेश के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब इस तरह से वीडियोग्राफी कर मदरसों पर नजर रखी जाएगी।

कुछ मुस्लिम संगठनों ने जताया एेतराज
वहीं योगी सरकार के इस फैसले पर कुछ मुस्लिम संगठनों ने ऐतराज जताया है। मदरसा प्रबंधक हाजी सैयद तहव्वर हुसैन का कहना है कि आजादी के जंग में देश के लिए मदरसों ने बढ़चढ़ कर लड़ाईयां लड़ी हैं उसके बाद भी सरकार उन्हें शक की नजर से देख रही है।

गौरतलब है कि यूपी में करीब 8000 मदरसे हैं, लेकिन जो मदरसा परिषद के अंतर्गत आते हैं। इनमें से लगभग 560 मदरसे ऐसे हैं जोकि पूरी तरह से यूपी सरकार से वित्तीय सहायता प्राप्त हैं।

Related Posts

Leave A Comment