राष्ट्रपति चुनाव: PM मोदी ने डाला वोट

नई दिल्ली।राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान शुरू हो चुका है। पीएम मोदी भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान करने सुबह संसद भवन पहुंंचे और वोट डाला।पीएम मोदी कहा कि रामनाथ कोविंद के साथ काम करना मेरा सौभाग्य होगा। ज्ञातव्य है कि इस राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी दलों की उम्मीदवार मीरा कुमार के बीच टक्कर है। वहीं आंकडों को देखें तो मीरा कुमार के मुकाबले रामनाथ कोविंद का पलडा भारी है। संसद के दोनों सदनों में जहां सांसदों की वोटिंग की व्यवस्था की गई, वहीं राज्य विधानसभाओं में वहां के निर्वाचित सदस्य वोट डालेंगे। चुनाव आयोग के अधिकारियों के मुताबिक कि संसद भवन के कमरा संख्या-62 में मतदान केंद्र बनाया गया है।

ऐसे चुने जाते हैं राष्ट्रपति
देश में राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से इलेक्टोरल कॉलेज द्वारा किया जाता है। यह लोकसभा के 543 सदस्यों, राज्यसभा के चुने गए 233 सदस्यों और 21 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के 4120 विधायकों से बनता है।  

पीएम मोदी के अलावा बीजेपी और अन्य राजनीतिक दलों के सांसद भी वोट डालने पहुंचे। यहां विभिन्न राज्यों से चुनकर सांसदों के लिए अलग-अलग मेजों की व्यवस्था की गई और ये सांसद तय मेज पर ही जाकर वोट डालेंगे। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी मेज संख्या-6 पर मतदान करेंगे, क्योंकि तीनों उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने बताया कि संसद भवन में कुल छह मेजों पर मतदान होगा। वहीं जिन विधायकों ने दिल्ली में वोट डालने का विकल्प चुना है, वे मेज संख्या-1 पर अपना वोट डालेंगे। इस चुनाव में हरे और गुलाबी रंग के दो बैलेट पेपर इस्तेमाल किए जाएंगे, जहां हरे रंग का बैलेट सांसदों, जबकि गुलाबी बैलेट पेपर विधायकों के लिए होगा।

यहां हर मतपत्र में दो उम्मीदवारों का नाम होगा, पहले नंबर पर मीरा कुमार और दूसरे नंबर पर रामनाथ कोविंद होंगे। यहां बताने वाली बात यह है कि यहां बैलेट पेपर में उम्मीदवारों के नाम हिन्दी वर्णमाला के आधार पर तय होता है। मतपत्र से होने वाले मतदान के बाद बैलेट बॉक्स हवाई जहाज से दिल्ली ले जाया जाएगा। यह बैलेट बॉक्स हवाई जहाज से दिल्ली जाने वाले भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि अपनी बगल की सीट पर रखकर ले जाएंगे। इसके लिए बाकायदा सीट आरक्षित की जाती है।

Related Posts

Leave A Comment