Breaking News

राष्ट्रपति चुनाव 2017: कल राजस्थान विधानसभा में 199 विधायक डालेंगे वोट

जयपुर। देश के अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए सोमवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी, जिसकी तमाम तैयारियां विधानसभा में पूरी कर ली गई हैं.

इससे पहले चुनाव से सम्बंधित सामग्री जिसमें मतपेटी, मतपत्र, पेन समेत अन्य सामग्री विधानसभा पहुंच चुकी है और उन्हें शील्ड स्ट्रॉग रूम में कड़े पहरे के बीच विधानसभा के 751 नंबर कक्ष में रखवाया गया है और इसी कक्ष में ही मतदान भी होगा.

इस बार के चुनाव में मत पत्र के लिए पेन भी दिए हैं. ये पेन निर्वाचन विभाग ने ही दिए हैं ताकि किसी भी तरह से कोई गड़बड़ी नही हो सके. विधानसभा में मतदाताओं यानि विधायकों को किस तरह से मतदान करना है उसके बारे में जानकारी देने के तरीका बताने वाले पोस्टर भी लगाए गए हैं ताकि किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो और वोटिंग के दौरान किस तरह से क्या सावधानियां रखनी हैं वो भी बताई गई हैं.

इन चुनावों के लिए एनडीए के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के राजस्थान में पोलिंग एजेंट मंत्री श्रीचन्द कृपलानी को बनाया गया है. वहीं यूपीए प्रत्याशी मीरा कुमार का राजस्थान में पोलिंग एजेंट उपनेता प्रतिपक्ष रमेश मीणा को बनाया गया है.

इधर, चुनाव संपन्न होने के बाद मतपेटी को पूरी तरह से लेकर के सुरक्षा घेरे में विधानसभा से एयरपोर्ट तक ले जाया जाएगा, वहां से फ्लाइट में दिल्ली के लिए मतपेटी को लोकसभा में ले जाकर जमा करवाया जाएगा.

इस मतपेटी के लिए बाकायदा टिकट भी ली गई है, जिसे मिस्टर बॉक्स नाम दिया गया है. इसी नाम से फ्लाइट में टिकट भी बुक की गई है. भारत निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक सुरेश कुमार, केन्द्रीय अतिरिक्त सचिव, कोयला मंत्रालय ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधानसभा परिसर में सोमवार को होने वाले मतदान की व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

चुनाव पर्यवेक्षक ने मतदान कक्ष, सुरक्षा व्यवस्था, मतदान से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया. वहीं राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए विधानसभा में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Related Posts

Leave A Comment