Breaking News

एमेजॉन ने ‘प्राइम डे’ सेल से बनाई बढ़त, सदस्य हुए 200 % से भी अधिक

एमेजॉन इंडिया अपनी ‘प्राइम डे’ सेल में मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक, एंटरटेनमेंट कंटेंट से लेकर चीनी आदि तक सब कुछ बेचने में कामयाब रही है। 30 घंटे चली इस वैश्विक सेल ने भारत को कंपनी के सबसे बड़े ‘प्राइम डे’ बाजार में से एक बना दिया है, हालांकि कंपनी ने इस संदर्भ में किसी तरह की रैंकिंग तय करने से परहेज किया है। एमेजॉन ने अपने प्राइम सदस्यों की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार कड़ी मेहनत की है और वह सदस्यता आधार बढ़ाने के लिए किराना, फैशन, इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल वॉलेट के लाभ से लेकर अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय एंटरटेनमेंट कंटेंट तक की पेशकश कर रही है।

एमेजॉन इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और कंट्री मैनेजर अमित अग्रवाल ने बताया कि भारत में कंपनी के ‘प्राइम’ सदस्यों की संख्या में इस साल जनवरी से जून तक 200 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई है। अग्रवाल ने कहा, ‘बिक्री बढ़ाने की कोशिश में हमने पोर्टल पर मेंबर साइन-अप में बड़ी वृद्धि दर्ज की है और सदस्यों की संख्या हमारी उम्मीदों की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ी है। हम न सिर्फ महानगरों में अपने सदस्यों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं बल्कि टियर-2 और टियर-3 शहरों में भी इसमें इजाफा दर्ज किया जा रहा है।’

हालांकि कंपनी ने अपने ‘प्राइम’ सदस्यों का खुलासा अब तक नहीं किया है, लेकिन बाजार अनुमानों के अनुसार वैश्विक रूप से इसके सदस्यों की संख्या 7 करोड़ और भारत में लगभग 1 करोड़ के आसपास है। अग्रवाल के अनुसार कंपनी सिर्फ अपने सदस्यता आधार बढ़ाने में ही नहीं बल्कि बिक्री बढ़ाने में भी कामयाब रही है। कंपनी हाल में शुरू एमेजॉन पे के साथ साथ एमेजॉन पैंट्री से अपने सभी वर्टिकलों में बिक्री बढ़ाने में सफल रही है।

उन्होंने कहा, ‘सभी श्रेणियों में दो अंक की वृद्धि दर्ज की जा रही है। टॉप-अप्स में सामान्य दिनों के मुकाबले 17 गुना का इजाफा हुआ है। हमने एमेजॉन पे बैलेंस के इस्तेमाल के जरिये खरीदारी के लिए भुगतान करने वाले सदस्यों की संख्या में 5 गुना का इजाफा दर्ज किया है।’ ग्रॉसरी ऐसी अन्य श्रेणी है जिसमें अच्छी तेजी देखी गई है। कंपनी के अनुसार 50 प्रतिशत से अधिक प्राइम सदस्यों ने सेल के दौरान किराना सामान की भी खरीदारी की। हालांकि अग्रवाल ने अपनी ऑफलाइन रिटेल योजनाओं के बारे में खुलासा नहीं किया है, लेकिन उन्होंने कहा कि कंपनी के लिए ग्रॉसरी सेगमेंट तेजी से बढ़ रहा है।

Related Posts

Leave A Comment