Breaking News

राष्ट्रपति चुनाव: दलित समाज के रामनाथ कोविंद एनडीए के उम्मीदवार, जाने उनके बारे में महत्पूर्ण बाते

नई दिल्ली। आखिरकार भाजपा और एनडीए ने राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। अब तक अटकलों में रहे तमाम नामों को नकारते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की। एक नजर कोविंद के प्रोफाइल पर –

1. रामनाथ कोविंद का जन्म एक अक्टूबर 1945 को उप्र के परौंख गांव हुआ था। वे राज्यसभा सदस्य भी रहे चुके हैं और फिलहाल बिहार के राज्यपाल हैं। कोविंद कोली जाति से हैं, जो उप्र में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है।

2. कोविंद ने वकालत की उपाधि लेने के बाद दिल्ली हाई कोर्ट में वकालत प्रारंभ की। वह 1977 से 1979 तक दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रहे। आठ अगस्त 2015 को बिहार के राज्यपाल के पद पर नियुक्ति हुई।

3. वे वर्ष 1991 में भाजपा में शामिल हुए थे। वर्ष 1994 में उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। साल 2000 में पुनः उत्तरप्रदेश से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इस प्रकार कोविन्द लगातार 12 साल तक राज्य सभा के सदस्य रहे। वह भाजपा प्रवक्ता भी रहे।

4. भाजपा ने रामनाथ कोविंद को इसलिए भी राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है क्योंकि वे भाजपा दलित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय कोली समाज के अध्यक्ष रह चुके हैं।

Related Posts

Leave A Comment