Breaking News

अटल सेवा केंद्रों में कहीं सर्वर डाउन तो कहीं सोलर संयंत्र ठप

जयपुर। जिले के करीब आधा दर्जन ब्लॉक और बड़ी संख्या में ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केंद्रों पर सोलर संयंत्र खराब होने एवं सर्वर डाउन रहने से ग्रामीणों के कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं।

इसके चलते ग्रामीणों को समीपवर्ती कस्बों एवं शहरी इलाकों की तरफ रुख करना पड़ रहा है। ग्रामीण जनता के गांव में ही सूचना एवं प्रौद्योगिकी की आधुनिकतम तकनीक के माध्यम से जरूरी सरकारी कामकाज निपटाने की सरकार की योजना लचर इंटरनेट सेवाओं एवं सोलर संयंत्रों मेेंं तकनीकी खराबी के चलते सिरे नहीं चढ़ रही है।

स्थिति यह है कि इन सेवा केंद्रों में करोड़ों की लागत से स्थापित बड़ी संख्या में सोलर संयंत्र में आई तकनीकी खराबी को दुरूस्त नहीं किया जा रहा है। इसके साथ ही इंटरनेट सेवाएं मंथर होने सेे ई-गवर्नेंस व्यवस्था बुरी तरह लडख़ड़ा गई है। इस तरह की अनियमितता से एक साथ बड़ी संख्या में सोलर संयंत्रों के ठप हो जाने से इसे स्थापित करने वाली कम्पनी की कार्य प्रणाली पर सवालिया निशान लग गया है।

सख्ती के बिना जिम्मेदार लापरवाह
जयपुर जिले के कई ग्रामीण इलाकों में गुणवत्ताहीन संयंत्र से अटल सेवा केंद्रों में कामकाज संंचालित हो रहा है। मनरेगा अधिकारियों की मानें तो प्रति संयंत्र की लागत करीब 2 लाख मानी जा रही है और इसकी स्थापना के बाद किसी भी तरह की तकनीकी खराबी आने पर मेंटिनेंस की जिम्मेदारी भी सम्बंधित कम्पनी की ही बनती है।

लेकिन ये कम्पनी अपनी जिम्मेदारी से बचने का प्रयास कर रही है। ग्रामीण इलाकों में सोलर संयंत्र की खराबी की जानकारी मिलने पर मनरेगा अधिकारी नियमानुसार जिम्मेदार कम्पनी के खिलाफ कोई सख्ती नहीं बरत रहे हैं। इसका सीधा खमियाजा सम्बंधित गांवों की जनता को भुगतना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में ऐसे गांवों में राजीव गांधी सेवा केंद्रों में ग्रामीणों का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

अटल सेवा केंद्र में होते हैं ग्रामीणों के महत्वपूर्ण कार्य
अटल सेवा केंद्रों में ई-मित्र सरीखी सभी सुविधाएं होती हैं। यहां ग्रामीणों को बिजली, पानी, टेलीफोन के बिल भरने सहित मूल निवास व अन्य प्रमाणपत्र बनवाने और ऑन लाइन कार्यप्रणाली के माध्यम से सभी तरह की दैनिक जरूरत के सरकारी कार्यों की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। इनमें सोलर सिस्टम खराब हो जाने से ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Related Posts

Leave A Comment