• Thursday , 23 February 2017
Breaking News

पाकिस्तान: आत्मघाती हमले में 100 लोगों की मौत, 250 से ज्यादा घायल

Advertisment

Advertisment

सहवान। पाकिस्तान के सिंध प्रांत के सहवान कस्बे में स्थित लाल शाहबाज कलंदर दरगाह के भीतर आज रात आईएसआईएस के एक आत्मघाती हमलावर की ओर से किए गए विस्फोट में करीब 100 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए.हमले में 250 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं ।

पाकिस्तान में एक सप्ताह के भीतर यह पांचवां आतंकी हमला हुआ है। हमलावर ‘सुनहरे गेट’ से दरगाह के भीतर दाखिल हुआ और पहले उसने ग्रेनेड फेंका लेकिन वह नहीं फटा। पुलिस के मुताबिक यह धमाका सूफी रस्म ‘धमाल’ के दौरान हुआ। विस्फोट के समय दरगाह के परिसर के भीतर सैकड़ों की संख्या में जायरीन मौजूद थे।

सहवान के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने कहा कि उसने अफरा-तफरी मचाने के लिए पहले ग्रेनेड फेंका और फिर खुद को उड़ा लिया।’ सहवान थाने के एसएचओ रसूल बख्श ने संवाददाताओं को बताया कि करीब 100 लोगों की मौत हो गई जिनमें कई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। तालुका हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट मोइनुद्दीन सिद्दकी ने इस हमले की पुष्टि की है।

सहवान के एसीपी ने कहा कि आत्मघाती हमलावर दरगाह में गोल्डन गेट से दाखिल हुआ। हमलावर ने एक ग्रेनेड फेंका और अपने आप को उड़ा लिया। हालांकि ग्रेनेड फटा नहीं। यह घटना दरगाह के भीतर हुई जब ‘धमाल’ हो रहा था। धमाल एक सूफी रिचुअल है।

गुरुवार को दरगाह में काफी भीड़ थी। इलाके के सभी अस्पतालों में इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है। चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमर जावेद बाजवा ने सेना को सिविल अथॉरिटीज को मदद करने का निर्देश दिया है।

सेना की टुकडियां मेडिकल स्टाफ के साथ लोगों की मदद के लिए भेजी जा रही हैं। कंबाइंड मिलिट्री हॉस्पिटल, हैदराबाद को गंभीर रूप से घायलों की इलाज के लिए अलर्ट किया गया है।

एदी फाउंडेशन के फैसल एदी ने इस बात की पुष्टि की है कि 60 शवों को हैदराबाद और जमशोरो के अस्पताल में ले जाया गया है। आईएसआईएस ने अपनी समाचार एजेंसी अमाक के जरिए हमले की जिम्मेदारी ली और कहा कि आत्मघाती हमलावर ने दरगाह में ‘शिया लोगों’ को निशाना बनाया।

पाकिस्तान में साल 2005 से देश की 25 से ज्यादा दरगाहों पर हमले हुए हैं। प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस हमले की निंदा की ओर पाकिस्तान के लोगों से ‘एकजुट होकर खड़े होने’ की अपील की।


 

Advertisment

Related Posts

Leave A Comment