• Thursday , 23 February 2017
Breaking News

इन 9 संकेतो से पहचाने की आपके शरीर में भरी है गंदगी

Advertisment

Advertisment

जब हमारे शरीर में ढेर सारी गंदगी यानी विषाक्त पदार्थ भर जाते हैं तो, वे हमें कुछ ऐसे संकेत भी देते हैं, जिसको देख कर हम बता सकते हैं कि अब हमारे शरीर को अंदर से साफ करने की आवश्‍यकता है।

इस दुनिया में कोई भी ऐसा नहीं है कि उसके शरीर का गंदगी से पाला ना पड़े। यह तब भी हो सकता है जब आप देख समझ कर खा रहे होते हैं या फिर या फिर जी रहे होते हैं। हमारे शरीर में गंदगी, धूल, हवा, पानी और खाने आदि से भी आ सकती है।

वैसे तो हमारे शरीर में ऐसे ढेर सारे अंग हैं जो गंदगी को निकालने का कार्य करते हैं। लेकिन जब उन पर ज्‍यादा जोर पड़ता है तो, वह अपना कार्य धीमा कर देते हैं।

जिस वजह से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इससे पहले कि हम बीमारियों का घर बन जाएं, अच्‍छा होगा कि हम उन संकेतो को पहचान लें, जो बताती हैं कि हमारे शरीर में गंदगी भरी हुई है।

हर वक्त थकान लगना
हर वक्‍त थकान लगना नींद पूरी कर लेने के बावजूद भी अगर थकान लगे तो समझे कि आपकी बॉडी की हर टिशू में गंदगी जमा है। इसके अलावा थकान के साथ किसी चीज़ में ध्‍यान नहीं लग पाता।

लगातार वजन बढ़ना
लगातार वजन बढ़ना वजन कम करना आसान नहीं है बल्‍कि इसके लिये लगातार डाइट और व्‍यायाम पर ध्‍यान देना होता है।

अगर आप यह कर रही हैं और फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो यह आपके लिये खतरे की घंटी है। यह हार्मोनल इंबैलेंस की वजह से हो सकता है।

कब्ज रहना
कब्ज रहना आपका पेट गंदगी को बाहर निकालने का सबसे बड़ा काम करता है। अगर आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा है और आपको हमेशा कब्ज रहती है तो आपके शरीर में गंदगी भर जाएगी।

l


 

Advertisment

Related Posts

Leave A Comment