• Thursday , 23 February 2017
Breaking News

ज्यादा दवा खाने के ये हो सकते हैं बॉडी पर साइड इफेक्ट 

Advertisment

Advertisment

दवा के साइड इफेक्ट का मतलब है शरीर पर दवा का अनचाहा प्रभाव। कई दवाइयाँ हैं जिनके साइड इफ़ेक्ट्स हैं और कई बार तो ये बहुत घातक साबित होते हैं। ब्लड प्रेशर से संबन्धित दवाइयों के लिए लोगों पर विपरीत प्रभाव होते हैं।

समय के अनुसार ये प्रभाव डाल सकती हैं, इस प्रभाव से छुटकारा दिलाने के लिए आपके डॉक्टर या नर्स आपकी दवाइयों को एडजस्ट कर सकते हैं। कोई भी दवा विपरीत प्रभाव डाल सकती हैं और ब्लड प्रेशर लेवल को नियमित करने वाली दवाइयाँ भी इनमें से ही एक हैं।

किसी को एक दवाई से खांसी हो सकती है, जब कि अन्य व्यक्ति को खांसी नहीं होकर आलसपन या पेट में गड़बड़ हो सकती है। यदि आपको एक दवाई से समस्या है तो इसका ये मतलब नहीं है कि दूसरी दवाई भी आपके विपरीत असर डालेगी।

अधिकतर दवाइयों के साथ एक इन्फोर्मेशन लीफ़लेट आता है जिसमें उसके विपरीत प्रभावों के बारे में लिखा होता है। यदि आप वास्तव में इस बारे में सोचते हैं तो आपको अपने डॉक्टर, नर्स या मेडिकल वाले से इस बारे में बात करनी चाहिए।

कई बार आप जो दवाइयाँ ले रहे हैं वो अन्य दवाइयों के साथ मिलकर साइड इफेक्ट करती हैं। अपने डॉक्टर या नर्स उन सभी दवाइयों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं। कई विपरीत असर समय से साथ खत्म हो जाते हैं जब आपका शरीर उन दवाइयों के अनुसार एडजेक्ट होने लगता हैं।

आपको अपनी दवाई का सेवन या अन्य दवाइयों के साथ उनका कम मात्रा में ही करना चाहिए। कुछ दवाइयों की कम डोज़ लेना भी प्रभावी हो सकता है। आपके डॉक्टर या नर्स आपकी दवाइयों को पूरी तरह बदल सकते हैं।


Advertisment

Related Posts

Leave A Comment